नमष्कार !!आपका स्वागत है ....!!!

नमष्कार !!आपका स्वागत है ....!!!
नमष्कार..!!!आपका स्वागत है ....!!!

19 June, 2021

बिन मांगे मोती मिले


बिन मांगे मोती मिले    ,

कविता ऐसे ही मिल जाती है कभी    !
जब मांगती रहती हूँ ईश्वर से ,न कविता आती है ,न भाव !!
***************

प्रीत के इक पल  को
आँखों में पिरो लो,
मुक्ता सी बनके हृदय  में ,
जा बसें ,
छलके न कोरों से कभी ,

हृदय  में जो
बस चली अनुभूति तो ,
अभिभूत हो लो,
जानने से प्रेम को,
दे सको गर प्रेम ही ,
तो  संजो लो..!!

परखने से ,तौलने से ,
फिर बढ़ाते वर्जना क्यों  ...
मेरे वंदन को समझकर,
जानकर और मानकर भी ,
दूर जाना है  अगर ,
फिर मेरे पथ के वही
अनजान से,
मासूम से राही रहो तुम ...!!!

ये मेरा अनुराग बिसराओ न ,
देखो,
सुनो ,समझो ......!!
क्या कहने  की ये वेदना है , 
संवाद से संवेदना है !
संवेदना मेरी संजो लो ...... !!
तब बांचो अनमोल कथाएं ,
रहने दो …न जानो मुझको ,
बड़ी निर्मूल हैं मेरी व्यथाएं ……!!

अनुपमा त्रिपाठी
 "सुकृति"

20 comments:

  1. हृदय में जो बस चली अनुभूति तो अभिभूत हो लो,
    जानने से प्रेम को दे सको गर प्रेम ही तो संजो लो।
    लफ़्ज़-दर-लफ़्ज़ आपकी कविता में भरे जज़्बात को समझने की कोशिश कर रहा हूँ। ऐसी बातें सीधे दिल से निकलती हैं और (कम-से-कम कहने वाले के लिए) अनमोल होती हैं।

    ReplyDelete
  2. रहने दो …न जानो मुझको ,
    बड़ी निर्मूल हैं मेरी व्यथाएं ……!!

    व्यथाओं का मूल ही तो नहीं मिलता है। मिल जायें तो मिट जायें।

    ReplyDelete
  3. सुंदर भावप्रवण रचना

    ReplyDelete
  4. जी नमस्ते ,
    आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल रविवार (20-06-2021) को 'भाव पाखी'(चर्चा अंक- 4101) पर भी होगी।
    आप भी सादर आमंत्रित है।

    अनिता सुधीर

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका सादर धन्यवाद ,अनीता सुधीर जी |

      Delete
  5. बहुत ही सुंदर सृजन मन को छूते भाव।
    सादर

    ReplyDelete
  6. बहुत ही सुंदर

    ReplyDelete
  7. अत्यंत सुन्दर सृजन ।

    ReplyDelete
  8. सुंदर भाव ...
    सुंदर रचना ...

    ReplyDelete
  9. संवाद से संवेदना है !
    संवेदना मेरी संजो लो ...... !!
    तब बांचो अनमोल कथाएं ,
    रहने दो …न जानो मुझको ,
    बड़ी निर्मूल हैं मेरी व्यथाएं ……!

    सुंदर भावाभिव्यक्ति ,सादर नमन

    ReplyDelete
  10. बहुत सुंदर क्षणिकाएं है गहन भावों को समेटे।
    अभिनव सृजन।

    ReplyDelete
  11. बहुत सुंदर अभिव्यक्ति

    ReplyDelete
  12. आपकी लिखी  रचना  सोमवार 21  जून   2021 को साझा की गई है ,
    पांच लिंकों का आनंद पर...
    आप भी सादर आमंत्रित हैं।
    सादर
    धन्यवाद।संगीता स्वरूप 

    ReplyDelete
  13. जानने से प्रेम को,
    दे सको गर प्रेम ही ,
    तो संजो लो..!!
    सुँदर भाव🌹

    ReplyDelete
  14. बहुत सुन्दर रचना. कई सारे भाव एक साथ मन में छा गए. बधाई.

    ReplyDelete
  15. ये मेरा अनुराग बिसराओ न ,
    देखो,
    सुनो ,समझो ......!!
    क्या कहने की ये वेदना है ,
    संवाद से संवेदना है !
    संवेदना मेरी संजो लो ...... !!
    तब बांचो अनमोल कथाएं ,
    रहने दो …न जानो मुझको ,
    बड़ी निर्मूल हैं मेरी व्यथाएं ……!!
    ...वाह, सुंदर अहसासों को सुंदर भावों में पिरोती उत्कृष्ट कृति....

    ReplyDelete
  16. अति सुंदर भावपूर्ण सृजन।

    प्रणाम
    सादर।

    ReplyDelete
  17. परखने से ,तौलने से ,
    फिर बढ़ाते वर्जना क्यों ...
    मेरे वंदन को समझकर,
    जानकर और मानकर भी ,
    दूर जाना है अगर ,
    फिर मेरे पथ के वही
    अनजान से,
    मासूम से राही रहो तुम ...!!!
    वाह!!!
    बहुत ही सुन्दर, भावपूर्ण लाजवाब भावाभिव्यक्ति।

    ReplyDelete
  18. सुनो ,समझो ......!!
    क्या कहने की ये वेदना है ,
    संवाद से संवेदना है !
    संवेदना मेरी संजो लो ...... !!
    तब बांचो अनमोल कथाएं ,
    रहने दो …न जानो मुझको ,
    बड़ी निर्मूल हैं मेरी व्यथाएं ……!!
    ये प्रेम भी न जाने कैसे कैसे भाव व्यक्त करता है ।
    हर भाव को सुंदरता से गढ़ा है । बहुत सुंदर ।

    ReplyDelete

नमस्कार ...!!पढ़कर अपने विचार ज़रूर दें .....!!